मध्य प्रदेश

MP Bhopal News: मध्य प्रदेश में 14 सड़कें बनने जा रही हैं, इन पर बस स्टॉप को लेकर सरकार महिलाओं से सुझाव लेगी

MP Bhopal News: मध्य प्रदेश में सरकार अब महिलाओं से सुझाव लेकर नई सड़कों पर बस स्टॉप बनाएगी. सरकार का उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षित और आसान परिवहन सेवाएं प्रदान करना है। महिलाओं द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर बस स्टॉप के लिए ऐसी जगह तय की जाएगी जहां वे सुरक्षित महसूस करें।

MP Bhopal News:

अब राज्य सरकार मध्य प्रदेश की नई सड़कों पर बस स्टॉप बनाने के लिए संबंधित क्षेत्रों की स्थानीय महिलाओं से सुझाव लेगी। बस स्टॉप बनाने के लिए ऐसी जगह का चयन किया जाएगा, जहां महिलाएं सुरक्षित महसूस करें।

इन बस स्टॉप पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे, ताकि महिलाओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा सकें. इसके लिए एमपीआरडीसी, लिंग विशेषज्ञों और सलाहकारों की टीम गांवों में जाकर महिलाओं से बात करेगी, जिला और तहसील स्तर पर बैठकें आयोजित की जाएंगी और महिलाओं से सुझाव लिए जाएंगे.

उनके साथ चयनित क्षेत्रों का भ्रमण कराया जाएगा और इसके बाद उनके लिए उपयुक्त स्थान पर बस स्टॉप का निर्माण कराया जाएगा। इस कार्य में जन प्रतिनिधियों के सुझावों को विशेष महत्व दिया जायेगा।

सरकार का उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षित और आसान परिवहन सेवाएं प्रदान करना है। इसके अलावा बस स्टॉप के पास पुलिस गश्ती की भी व्यवस्था की जायेगी. गश्त में पुरुषों के साथ महिला पुलिसकर्मियों को प्राथमिकता देते हुए ड्यूटी लगाई जाएगी, ताकि यात्रा करने वाली महिला यात्री बेहतर और सुरक्षित महसूस कर सकें.

14 नई सड़कों पर होगा प्रयोग, सुरक्षा की दृष्टि से की जाएगी लाइटिंग

मध्य प्रदेश में 14 नई सड़कें बनाई जा रही हैं. इनमें से पांच सड़कें उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को मध्य प्रदेश से जोड़ेंगी। न्यू डेवलपमेंट बैंक से ऋण लेकर बनाई जा रही इन सड़कों पर महिलाओं से सुझाव लेकर बस स्टॉप बनाए जाएंगे।

वहीं, सिंहस्थ 2028 को देखते हुए उज्जैन से मक्सी को जोड़ने वाली 36.50 किमी लंबी सड़क को चार लेन तक विस्तारित किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से इन सड़कों के दोनों ओर सोलर लाइटिंग की व्यवस्था होगी. पुराने पुल-पुलिया का विस्तार किया जायेगा. ग्रामीणों और मवेशियों के आवागमन के लिए सड़क पर अंडरपास बनाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button